UGC की बड़ी घोषणा, अब एक साथ कर सकते हैं दो डिग्री कोर्स

UGC Latest News: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बड़ी घोषणा की है। हाल में हुई एक बैठक में यूजीसी ने एक साथ दो डिग्री के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आयोग के इस फैसले के बाद अब स्टूडेंट्स एक ही समय पर दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे।

UGC Latest News: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बड़ी घोषणा की है। हाल में हुई एक बैठक में यूजीसी ने एक साथ दो डिग्री के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आयोग के इस फैसले के बाद अब स्टूडेंट्स एक ही समय पर दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं। जिनमें से कुछ जरूरी बातों की जानकारी अभी साझा कर दी गई है। यूजीसी सचिव ने बताया है कि ‘यूजीसी ने ये फैसला लिया है। अब स्टूडेंट्स एक ही समय पर अलग-अलग स्ट्रीम्स के दो अलग-अलग डिग्री कोर्स कर सकते हैं। दोनों डिग्रियां पूरी तरह मान्य होंगी।’ आयोग के इस फैसले के बाद अब स्टूडेंट्स एक ही समय पर 2 डिग्री पूरी कर सकेंगे।

सुविधा सिर्फ कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्तर पर पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए
यूजीसी सचिव के अनुसार यह सुविधा सिर्फ कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्तर पर पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए होगी। यदि कोई स्टूडेंट 2 डिग्री कोर्स की पढ़ाई एक साथ करने की सोच रहा है तो वह उनमें से एक ही डिग्री रेगुलर फॉर्मेट पर कर सकता है। दूसरी डिग्री ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग मोड पर करनी होगी। इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश व नियमों की जानकारी जल्दी आधिकारिक अधिसूचना के साथ जारी कर दी जाएगी।







Show More



















Source

%d bloggers like this: