Lockdown के बीच मोदी सरकार का नया ऐलान, मूर्तिकारों को दी ये बड़ी राहत

नई दिल्ली: कोरोना लॉकडाउन (Lockdown) के बीच में मोदी सरकार (Modi Government) ने देश के मूर्तिकारों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने प्लास्टर आफ पेरिस ( Plaster of Paris) से बनी गणेश की मूर्तियों से एक साल के लिए प्रतिबंध हटा दिया है. इस बात की जानकारी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर दी.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट में लिखा- ‘गणेश मूर्ति के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस पर पाबन्दी का निर्णय 1 साल के लिए स्थगित कर दिया गया है. इससे इस साल जिनकी मूर्तियां बनी है उनको नुकसान नहीं होगा.’

सरकार के इस फैसले से उन मूर्तिकारों को राहत मिली है, जिनके पास पहले से ही प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्तियों का स्टॉक है. आपको बता दें कि प्लास्टर आफ पेरिस की मूर्तियां पानी में जल्दी घुलती नहीं हैं. जिससे पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में सेंट्रल पोल्युशन कंट्रोल बोर्ड ने प्लास्टर आफ पेरिस, प्लास्टिक या थर्मोकोल से बनी मूर्तियों पर पाबंदी लगाई थी.

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच RBI ने दी एक और बड़ी राहत, EMI भुगतान पर 3 महीने की अतिरिक्त छूट

इस साल 22 अगस्त को गणेश की स्थापना और 1 सितंबर को विसर्जन होगा. गणेश स्थापना और विसर्जन के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में रैली निकाली जाती है. महाराष्ट्र में गणेशोत्सव के मौके पर लाखों की संख्या में छोटी बड़ी मूर्तियों का विसर्जन किया जाता है.

ये भी देखें…

[source_ZEE NEWS]
%d bloggers like this: