HRD minister: अंतिम वर्ष की होगी परीक्षा, प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को करेंगे promote

देशभर के विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी, अन्य को उनके आंतरिक अंकों और पिछले वर्ष के परिणाम के आधार पर promote किया जाएगा।

देशभर के विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी, अन्य को उनके आंतरिक अंकों और पिछले वर्ष के परिणाम के आधार पर promote किया जाएगा। यह बात बुधवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 45,000 से अधिक उच्च शिक्षा संस्थानों और उनके प्रमुखों के साथ लाइव ‘वेबिनार’ में कही। इस दौरान निशंक ने कहा कि इसके अलावा, विश्वविद्यालय पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों के लिए उनकी पिछली परीक्षाओं और इस वर्ष के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम घोषित करेंगे। विश्वविद्यालय अपने पिछले परीक्षा के 50% अंकों के औसत पर विचार करेगा। इस सेमेस्टर के आंतरिक मूल्यांकन में 50% अंक होंगे।

पिछले वर्ष का होगा मूल्यांकन
मंत्री ने कहा कि प्रथम वर्ष के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा जबकि दूसरे वर्ष के छात्रों को वर्तमान वर्ष के आंतरिक मूल्यांकन (50%) और पिछले वर्ष के 50% अंकों के आधार पर अंक प्रदान किया जाएगा। यह व्यवस्था केवल उन क्षेत्रों के लिए प्रभावी होगी। जहां परीक्षा आयोजित करना छात्रों की सुरक्षा पर विचार करना मुश्किल होगा।

4,70,000 ने जेईई मेन और एनईईटी अभ्यास के लिए ऐप डाउनलोड किया
लॉकडाउन अवधि का उपयोग करने पर एचआरडी मंत्री ने कहा कि लगभग 4,70,000 ने जेईई मेन और एनईईटी अभ्यास के लिए ऐप डाउनलोड किया है। जैसे-जैसे समय बदला है, सरकार अब ऑनलाइन शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रही है। और हम अपनी शिक्षा को इंटरनेट और प्रसारण चैनलों (स्वंय प्रभा) पर लाने में कामयाब रहे। करोड़ों छात्रों ने दीक्षा और पीपाशाला का उपयोग किया है। मंत्री ने कहा कि Swayam अब अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा मंच है।











Source

%d bloggers like this: