Eid-ul-Fitr 2020: नजर आया चांद, देशभर में कल मनाई जाएगी ईद

नई दिल्ली: ईद का चांद नजर आ गया है और अब कल यानी सोमवार को पूरे भारत में ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा. जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि ईद का चांद दिखाई दिया है और पूरे देश में 25 मई को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी.

सऊदी अरब, यूएई समेत तमाम खाड़ी देशों में चांद देखकर 24 मई को ईद मनाई गई. लेकिन भारत में 24 मई को ईद का चांद दिखा है और 25 मई को ईद मनाई जाएगी.

केरल और जम्मू-कश्मीर में शनिवार को ही ईद का चांद दिख गया था. वहां आज ​रविवार को ही ईद मनाई जा रही है.

ईद-उल-फितर का त्योहार रमजान के महीने के पूरा होने पर 30 रोजे रखने के बाद चांद देखकर मनाया जाता है. दुनियाभर में मुस्लिम इस त्योहार को पूरे जोश और उल्लास के साथ मनाते हैं.

इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से रमजान के बाद आने वाले दसवें महीने शव्वाल में ईद-उल-फितर पहला और इकलौता दिन होता है जिसमें मुस्लिमों को व्रत रखने की इजाजत नहीं होती. ईद का दिन और तारीख अलग अलग टाइम जोन और चांद के दिखने के हिसाब से बदल सकती है. 

गले न मिलने की हिदायत

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते धार्मिक स्थल बंद हैं और लोगों से कहा गया है कि वह घरों में ही रहकर नमाज पढ़ें. दिल्ली पुलिस ने भी लोगों से घर में रहने की अपील की है. मौलाना और उलेमाओं की तरफ से भी लोगों से यही अपील की गई है. लोगों को ईद पर गले न मिलने की हिदायत दी गई है. 

ये भी देखें:

[source_ZEE NEWS]
%d bloggers like this: