Bihar Board 10th Result: आज दोपहर 12.30 बजे घोषित होंगे बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे

Bihar Board 10th Result: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट आज यानी मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे घोषित किए जाएंगे।

Bihar Board 10th Result: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट आज यानी मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे घोषित किए जाएंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव (शिक्षा) आरके महाजन और बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर संयुक्त रूप से मंगलवार दोपहर 12.30 बजे मैट्रिक के नतीजे जारी करेंगे। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) से दसवीं कक्षा के पेपर लिखने वाले लाखों स्टूडेंट्स की किस्मत का फैसला होगा। परीक्षाओं में उपस्थित हुए अभ्यर्थी अपना परिणाम www.Onlinebseb.In और www.Biharboardonline.Com पर देख सकते हैं, जो परिणामों के बाद इन वेबसाइटों पर अपलोड किया जाएगा।

इस वर्ष, कोविद को 19-महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण परिणामों में देरी हुई। उत्तर प्रतियों के मूल्यांकन को 24 मार्च से निलंबित कर दिया गया था और 6 मई से फिर से शुरू किया गया था। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 मई को पूरा हुआ था, जिसके बाद बोर्ड ने टॉपर्स का भौतिक सत्यापन किया था, जिसमें आईक्यू टेस्ट शामिल है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि इतने कम समय में परिणामों की घोषणा करना बिहार बोर्ड के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी। हम अन्य राज्य बोर्डों और यहां तक कि राष्ट्रीय शिक्षा बोर्डों से आगे हैं। उन्होंने कहा: “दसवीं कक्षा का उत्तीर्ण प्रतिशत और टॉपर्स का स्कोरिंग पिछले वर्ष के समान ही होगा।”

कुल मिलाकर बिहार में 1,368 परीक्षा केंद्रों पर 17 फरवरी से 24 फरवरी तक 7,83,034 लड़कियों सहित कुल 15,29,393 छात्रों ने दसवीं कक्षा की परीक्षा दीं। प्रत्येक स्ट्रीम के शीर्ष दस रैंक धारकों को डॉ.राजेंद्र प्रसाद मेधा चतुर्वेदी के तहत छात्रवृत्ति मिलेगी और उन्हें नकद पुरस्कार और अन्य प्रोत्साहन भी मिलेगा।

2019 में, बोर्ड ने 6 अप्रैल को परिणाम घोषित किया और दसवीं कक्षा में 80.73% का पास प्रतिशत दर्ज किया।

इससे पहले 24 मार्च को बीएसईबी ने रेकॉर्ड समय में सभी धाराओं (विज्ञान, वाणिज्य और कला) के मध्यवर्ती परिणाम घोषित किए थे। कुल पास प्रतिशत 80.44% दर्ज किया गया है, बारहवीं कक्षा की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या में पिछले साल के 79.76% की तुलना में 0.68% की थोड़ी सुधार हुआ है।








































Source

%d bloggers like this: