19 जून को राज्यसभा की 18 सीटों के लिए होगा मतदान, जानिए किस राज्य में हैं कितनी सीटें

नई दिल्ली: चुनाव आयोग (Election Commission) ने सोमवार को राज्यसभा की 55 सीटों के लिए चुनाव के तारीख  का ऐलान किया. 37 सीटों पर निर्विरोध रूप से उम्मीदवार जीत चुके हैं. बाकी के 18 सीटों पर चुनाव19 जून को वोटिंग होगी. मतगणना  भी 19 जून को ही होगी. 17 राज्यों की ये सीटें अप्रैल से खाली पड़ी हुई हैं. 

इन सीटों के लिए चुनाव कोरोना वायरस महामारी के कारण टाल दिए गए थे. इन 18 सीटों में से चार-चार सीटें आंध्र प्रदेश और गुजरात से हैं. इसके अलावा झारखंड की दो सीटें हैं जबकि मध्य प्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन सीटें हैं. मणिपुर और मेघालय की एक-एक सीट के लिए भी चुनाव होंगे. आयोग ने एक बयान में कहा कि मतों की गिनती 19 जून शाम को होगी.

19 जून की शाम को होगी मतगणना
चुनाव आयोग ने अपने एक बयान में बताया कि मतगणना 19 जून की शाम को होगी. सामान्य तौर पर राज्यसभा और विधान परिषद चुनाव के मतों की गणना एक दिन में हो जाती है. चुनाव आयोग ने यह भी स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस के चलते चुनाव प्रक्रिया टल गई थी, इसलिए मार्च में जिन उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया था, उनकी उम्मीदवारी वैध मानी जाएगी. चुनाव आयोग ने 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया को कोरोना महामारी को देखते हुए यह कहते हुए टाल दिया था कि स्थिति की समीक्षा के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा. 

बयान में कहा गया कि आयोग ने गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस समेत सभी पहलुओं पर विचार करते हुए अब विस्तार से स्थिति की समीक्षा की है. आयोग ने यह भी निर्णय लिया कि राज्य के मुख्य सचिव चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती करेंगे.

[source_ZEE NEWS]
%d bloggers like this: