सोशल डिस्टेंसिंग के कायदों के साथ मनाई ईद, मंडी गोविंदगढ़ में ट्रेन रद्द होने से गुस्साए श्रमिक पुलिस से भिड़े

  • राज्य में 2181 हो चुका संक्रमण का कुल आंकड़ा, अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी तो 1940 लोग ठीक हो गए
  • पटियाला में स्कूलों द्वारा फीस लेने के विरोध में तो पठानकोट में बंद रास्ता खुलवाने के लिए जताई लोगों ने नाराजगी
  • फरीदकोट में बिहार के पूर्णिया से 1400 किलो मीटर साइकल चलाकर अपने शहर कोटकपुरा पहुंचा गेहूं काटने गया कंबाइन हार्वेस्टर ऑपरेटर

दैनिक भास्कर

May 25, 2020, 01:58 PM IST

पंजाब में कोरोना वायरस से जंग जारी है। राज्य में अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। 1940 लोग स्वस्थ हुए। रविवार को 20 नए केस सामने आने के बाद संक्रमण का कुल आंकड़ा 2181 हो चुका है। हालात से निपटने के लिए राज्य के सभी 22 जिलों में रात का कर्फ्यू और दिन का लॉकडाउन सोमवार को चौथे फेज के आठवें दिन में प्रवेश कर गया है। लॉकडाउन में जहां थोड़ा-थोड़ा कर लोगों को राहत दी जा रही हैं, वहीं सोमवार को ईद-उल-फितर पर भी इसका असर देखने को मिला।

लुधियाना की एक मस्जिद के बाहर ईद की नमाज पढ़ने आए मुस्लिम समुदाय के लोग।

 ईद की नमाज के लिए आज लुधियाना में एक-दो मस्जिदों के बाहर भले ही कुछ लोग इकट्‌ठा हो गए, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते देखा गया। इसके अलावा राज्य के ज्यादातर इलाकों में लोगों ने घरों में रहकर ही ईद मनाई।

ट्रेन की घोषणा होने के बाद मंडी गोबिंदगढ़ में बिहार के श्रमिक दो दिन से यहां जमा थे। आज सुबह वह रेलवे स्टेशन जाने के लिए बसों का इंतजार कर रहे थे। दो घंटे के इंतजार के बाद भी जब बस नहीं आई तो श्रमिकों का गुस्सा फूट पड़ा। इसी दौरान किसी की भीड़ में से आवाज आई कि ट्रेन रद्द हो गई है। इस पर श्रमिक और ज्यादा भड़क गए। पुलिस उन्हें समझाने के लिए पहुंची, लेकिन रेलवे स्टेशन नहीं पहुंचने से निराश श्रमिकों का गुस्सा शांत नहीं हुआ। कुछ लोगों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। कई वाहनों की शीशे टूट गए। श्रमिकों का उग्र प्रदर्शन देखकर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। 

पठानकोट में बंद रास्ता खुलवाने की मांग को लेकर विधायक दिनेश बब्बू से मिलने पहुंचे व्यापारी।

पठानकोट में सुजानपुर के पुल नंबर 4 से शहर को जाने वाला रास्ता बंद होने से व्यापारी वर्ग नाराज है। व्यापारियों ने कहा कि सुजानपुर कोरोना मुक्त हो चुका है, इसके बाद भी पुलिस प्रशासन इस रास्ते को नहीं खोल रहा। इससे लोगों को आने-जाने में समस्या आ रही है, दुकानदारों का व्यापार भी प्रभावित हो रहा है। व्यापारियों ने विधायक दिनेश सिंह बब्बू से मुलाकात की तो उन्होंने एसडीएम से संपर्क कर जल्द ही रास्ते को खुलवाने को कहा है।

पटियाला में फीस लेने को लेकर स्कूलों के खिलाफ धरने पर बैठे आम आदमी के कार्यकर्ता। इसके बाद शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने प्रदर्शनकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस पर बात की।

पटियाला में 70 प्रतिशत स्कूल फीस के खिलाफ शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिंगला की पटियाला रिहायश घेरने पहुंचे आम आदमी पार्टी के वर्करों को पुलिस ने बैरिकेड्स लगाकर रोक दिया। भीड़ को देखते ही मंत्री सिंगला घर से निकल गए। उन्होंने पांच लोगों को बात करने के लिए सर्किट हाउस बुलाया। दूसरी ओर जब आप नेताओं ने धरना लगा दिया तो मंत्री नाराज होकर सर्किट हाउस की बैठक रद्द कर संगरूर लौट गए। फिर 10 मिनट तक वीडियो कॉन्फ्रेंस से बात करने के बाद मंत्री ने भरोसा दिलाया कि फीसों के मुद्दे पर हाईकोर्ट में चल रहे केस को 12 जून को पेशी के दौरान वह सरकार का रुख रखेंगे और अभिभावकों की मजबूरी बताएंगे।

बिहार के पूर्णिया से कोटकपुरा पहुंचा कंबाइन हार्वेस्टर ऑपरेटर जगसीर सिंह।

पूर्णिया जिले के गांव वासल में कंबाइन हार्वेस्टर चलाने के लिए गए कोटकपूरा के जगसीर सिंह को जब कोई सरकारी मदद नहीं मिली तो वह साइकल उठाकर खुद ही निकल पड़ा। 1400 किलोमीटर का सफर तय करके वह कोटकपुरा पहुंच गया है।

आज पहले दिन 6 विमान भरेंगे उड़ान
अमृतसर के राजासांसी स्थित श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से आज घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं। पहले दिन यहां से छह विमान उड़ान भरेंगे। पहला विमान दोपहर एक बजकर 55 मिनट पर पटना के लिए उड़ान भरेगा। हालांकि अमृतसर से हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है। फिर भी विमान में अधिकतम 50 से 60 फीसद सीटें ही बुक की जा रही हैं।

Source BHASKAR

%d bloggers like this: