सूबे में घरेलू उड़ानें दूसरे दिन भी जारी, तरनतारन में गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी पर्व पर पहली बार नहीं लगी छबीलें

  • पंजाब में कोरोना से संक्रमित कुल 2215 में से 1960 लोग ठीक हो चुके हैं, जालंधर में ढाई महीने की बच्ची समेत 46 की हुई मौत
  • पाकिस्तान में सिख गुरुधामों के दर्शनों के लिए गए अमृतसर के दो परिवारों के पांच सदस्य लाहौर में फंसे, पीएमओ तक की जा चुकी वापस लाने की मांग

दैनिक भास्कर

May 26, 2020, 01:17 PM IST

अमृतसर. पंजाब में कोरोना वायरस अब तक 2215 लोगों को संक्रमित कर चुका है। हालांकि 1960 लोग ठीक भी हो गए, लेकिन इन्हीं में जालंधर में महज ढाई महीने की एक बच्ची समेत 46 लोगों मौत हो गई है। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए राज्य में चौथे फेज के देशव्यापी लॉकडाउन के साथ रात का कर्फ्यू जारी है। मंगलवार को लॉकडाउन के चौथे फेज के नौवें दिन राज्य में किस तरह के हालात हैं, इस पर आइ थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

पहले दिन 5 फ्लाइटों में आए 141 यात्री, मुंबई की फ्लाइट 31 मई तक रद्द
अमृतसर के राजासांसी स्थित श्री गुरु रामदास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुरू हो चुकी घरेलू उड़ानें आज दूसरे दिन भी जारी हैं। हालांकि मुंबई जाने वाली स्पाइस जेट की फ्लाइट को 31 मई तक रद्द कर दिया गया है। सोमवार को विभिन्न फ्लाइटों से 141 यात्री पंजाब पहुंचे। एयरपोर्ट पर हर तरह की सुविधा उपलब्ध है, वहीं विमान से उतरने के बाद हर यात्री को 14 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन रहना होगा।

अमृतसर के राजासांसी स्थित श्री गुरु रामदास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे यात्री सोशल डिस्टेंसिंग के लिए लगाए गए गोलों में खड़े हुए।

लाहौर में फंसे अमृतसर के दो कारोबारियाें माता-पिताओं समेत 5 बुजुर्ग लोग
पाकिस्तान स्थित सिख गुरुधामों के दर्शनों के लिए गए अमृतसर के दो परिवारों के पांच सदस्य लाहौर में फंस गए हैं। इनमें दो बुजुर्ग पुरुष व तीन बुजुर्ग महिलाएं शामिल हैं। पांचों बुजुर्ग अलग-अलग बीमारियों से पीड़ित हैं। पाकिस्तान में उन्हें जरूरी दवाएं भी नहीं मिल रही। परिवार इनकी वापसी के लिए कई भारत-पाकिस्तान दोनों के हाई कमिशन के पास अपील कर चुके हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय में संपर्क किए जाने का भी कोई फायदा नहीं हुआ। 
जहाजगढ़ इलाके के स्पेयर पार्ट कारोबारी कंवलजीत सिंह ने बताया कि उनके 60 वर्षीय पिता सतबीर सिंह और 56 वर्षीय माता जसमीत कौर 10 मार्च को एक माह के वीजा पर पाकिस्तान गए थे। बाकी तीन में एक और कारोबारी जसबीर सिंह के पिता हरजीत सिंह, माता नरिंदर कौर और ताई मनजिदर कौर हैं।

जालंधर जिले के आदमपुर में सिविल एविएशन का वेटिंग लाउंज, जहां हवाई सफर करके आने वाले लोगों के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं।

जालंधर के आदमपुर सिविल एयरपोर्ट पर पैसेंजर वेटिंग लाउंज में सिर्फ 75 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है, जबकि विमान में 78 यात्री बैठ सकते हैं। अगर विमान की क्षमता के मुताबिक यात्री एयरपोर्ट पर पहुंच जाते हैं तो बेहद तंग जगह में स्थित पैसेंजर वेटिंग लाउंज में शारीरिक दूरी के सिद्धांत की धज्जियां उड़नी तय हैं।

लुधियाना में विशेष ट्रेनों के जरिये अपने गृहराज्य लौटने के लिए एक स्क्रीनिंग सेंटर के बाहर।

आज लुधियाना से जाएंगी आठ स्पेशल ट्रेनें

रजिस्ट्रेशन के बावजूद उत्तर प्रदेश नहीं लौट पा रहे श्रमिकों के लिए प्रशासन ने विशेष व्यवस्था की है। मंगलवार को लुधियाना रेलवे स्टेशन से चलने वाली आठ ट्रेनों में वो श्रमिक जा सकेंगे, जिनको मैसेज नहीं आया है। आज दोपहर 2 बजे अमेठी, 4 बजे रायबरेली, 5:10 बजे अंबेडकर नगर, शाम 6:20 बजे बरेली और लखनऊ के स्टॉपेज के साथ अमेठी के लिए ट्रेन जाएंगी। वहीं 7:30 बजे रायबरेली, रात 8:40 बजे अयोध्या, 9:50 बजे महाराजगंज और रात 11 बजे बहराइच के लिए ट्रेन रवाना होगी, जो गोंडा भी रुकेगी।
सुबह साढ़े 10 बजे शहीदी पर्व को लेकर रखे गए अखंड पाठ के भोग डाले गए
तरनतारन स्थित श्री दरबार साहिब में मंगलवार को गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी पर्व पर ठंडे-मीठे जल की छबीलें नहीं लगी। कोरोना से बचाव के लिए इस बार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने छबीलें न लगाने का फैसला किया है। जानकारों के मुताबिक सिख इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। सुबह साढ़े 10 बजे शहीदी पर्व को लेकर रखे गए श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डाले गए। इसके बाद संगत श्री सुखमणि साहिब जी का पाठ कर रही है। बाद में हेड ग्रंथी ज्ञानी गुरजंट सिंह द्वारा अरदास की जाएगी। मैनेजर कुलदीप सिंह कैरोवाल ने बताया कि तरनतारन की छबीलें दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं, लेकिन इस बार छबीलें नहीं लगाई जा रही।

पठानकोट में बैठक में बाजार के मुद्दों पर चर्चा करते व्यापार मंडल के प्रतिनिधि। इन्होंने विधायक से मिलकर बाजार को रोटेशन की बजाय रोज खोले जाने की मांग रखी।

पठानकोट में व्यापार मंडल पठानकोट का एक शिष्टमंडल जिला प्रभारी भारत महाजन की अध्यक्षता में विधायक अमित विज से मिला। शिष्टमंडल में शामिल कॉस्मेटिक एसोसिएशन के अध्यक्ष रामपाल भंडारी, मार्केट समिति के अध्यक्ष नरेंद्र वालिया, स्वर्णकार सर्राफा संघ के अध्यक्ष धर्मपाल पप्पू, कपड़ा ट्रेड से जुड़े मनु महाजन, अजय कोहली, गौरव वढ़ेरा और नितिन महाजन ने कहा कि रोटेशन में दुकानें खोलने से नुकसान हो रहा है। ग्रामीण ग्राहकों को अब तक नहीं पता चल पाया कौन की दुकान सप्ताह में कब खुलती हैं। इसलिए सभी दुकानों को रोजाना खोलने की मंजूरी दी जाए।

पटियाला के एक सेवा केंद्र पर अपने काम से आए लोग। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन देखने को मिला।

पटियाला जिले में 41 में से 38 सेवा केंद्रों में 153 सेवाएं फिर शुरू हो चुकी हैं। डीसी कुमार अमित ने बताया कि जिले में सिर्फ असलहा संबंधी सेवा को छोड़कर बाकी सभी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। अब तक जिले में 3532 अर्जियां मिली हैं। इनके निपटारे के लिए संबंधित विभागों, सेहत, स्थानीय सरकार, काम, कृषि, ग्रामीण विकास पर पंचायत, सामाजिक सुरक्षा, बिजली निगम, पासपोर्ट, मंडी बोर्ड, खुराक और सिविल सप्लाई, प्रशासनिक सुधार आदि को भेज दिया गया है। हालांकि कंटेनमेट जोन होने के कारण राजपुरा में अभी सेवाएं शुरू नहीं की गई हैं।
कोटकपूरा के रेस्टोरेंट और मैरिज पैलेस मालिकों ने सीएमओ को लिखा पत्र
कोटकपूरा के 25 रेस्टोरेंट और मैरिज पैलेस मालिकों ने बैठक करके डिप्टी कमिश्नर फरीदकोट कुमार सौरभ राज और मुख्यमंत्री पंजाब से मिलने का निर्णय किया। इन लोगों ने फरीदकोट के डीसी, एसएसपी और मुख्यमंत्री कार्यालय को पत्र भी भेजा है। इसमें मैरिज पैलेसों को खोलने की मांग के साथ-साथ बठिडा रोड स्थित होटल की तरफ से की जा रही पार्टियों का भी जिक्र किया गया है। मोगा रोड, फरीदकोट रोड,  मुक्तसर रोड, और शहर के बीच बाजारों में स्थित होटल, मैरिज पैलेस, रेस्टोरेंट वालों ने भी अपनी ओर से जिला प्रशासन को अप्रोच करके कारोबार चलाने की मांग की है।

Source BHASKAR

%d bloggers like this: