विदेश में फंसे 211 भारतीयों की वतन वापसी, जालंधर-लुधियाना में उत्तराखंड के लोगों को भेजे जाने की मांग

  • सूबे में अब तक 2143 लोग संक्रमित पाए गए है, 1883 ठीक हो गए, वहीं 45 लोगों की मौत हो चुकी है
  • लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस बरत रही पूरी सख्ती, पटियाला में मोबाइल की रोशनी में काटे गए चालान

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 12:51 PM IST

जालंधर. कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लगाए गए लॉकडाउन का चौथा फेज छठवें दिन में प्रवेश कर गया है। पंजाब में दिन के लॉकडाउन और रात के कर्फ्यू के दौरान काफी सख्ती देखने को मिल रही है। यहां तक कि बिजली गुल होने की स्थिति में मोबाइल टॉर्च की रोशनी में चालान काटे जा रहे हैं। दुकानों को बंद करवाया जा रहा है। साथ ही विदेशों में फंसे भारतीयों को लाए जाने और सूबे से बाहरी राज्यों के लोगों को भेजे जाने का क्रम जारी है। इसी बीच अब तक सूबे में 2143 लोग संक्रमित पाए गए हैं। 1883 ठीक हो गए, वहीं 45 लोगों की मौत हो चुकी है। अपडेट्स…

  • विदेश में फंसे 211 भारतीयों को स्वदेश लाया गया। कुआलालंपुर से पहुंची फ्लाइट में 95 और वैंकुवर (कनाडा) से 116 भारतीय लाए गए। अमृतसर के यात्रियों को यहीं क्वारैंटाइन कर दिया गया, जबकि पंजाब के अन्य जिलों व बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों को लेकर प्रशासनिक टीमें रवाना हो गई। वहां उन्हें भी क्वारैंटाइन किया जाएगा।
  • दूसरी ओर उत्तराखंड के लोगों को घर भेजे जाने की मांग जोर पकड़े हुए है। जालंधर में कुमाऊं विकास मंडल ने पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिदर सिंह व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को पत्र लिखकर उत्तराखंड के लोगों को सकुशल वापस घरतक पहुंचाने की मांग की है। मंडल के प्रधान दुर्गा सिंह बिष्ट ने पत्र लिखकर बस सेवा शुरू करने की अपील की है।
  • लुधियाना में राष्ट्रीय उत्तराखंड सभा के प्रदेश प्रधान कुलदीप नेगी ने गढ़वाल भ्रातृ मंडल, उत्तरांचल कुमाऊं विकास परिषद, उत्तराचंल एकता समिति, टिहरी विकास मंडल, गढ़वाल जनकल्याण सभा, गढ़वाल सेवा समिति व राठ त्रिपट्टी संस्था ने एकजुट हो लोगों को भेजे जाने के लिए तुरंत इंतजाम करने की मांग की है।
  • राधा स्वामी सत्संग डेरा ब्यास की तरफ से देश के सभी राज्यों में सत्संग घरों में होने वाले कार्यक्रमों को 30 जून तक रद्द करने का फैसला किया है। डेरे के प्रमुख बाबा गुरिंद सिंह ढिल्लों ने पिछले 2 महीने से होने वाले सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए थे, वहीं अब फिर 30 जून तक आगामी कार्यक्रम रद्द करने संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।
पटियाला के बनूड़ इलाके में देर रात बिजली गुल होने के चलते मोबाइल टॉर्च की रोशनी में कर्फ्यू तोड़ने वालों के चालान करती पुलिस।

पटियाला जिले की थाना बनूड़ पुलिस ने शुक्रवार देर रात मोबाइल की लाइट से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान काटे। बताया जाता है कि सेल टैक्स बैरियर, बन्नों माता फ्लाईओवर और थाना एमसी रोड फ्लाईओवर के नीचे नाका लगाया था। अभी पुलिस ने नाका लगाया ही था कि बिजली गुल हो गई, जिससे फ्लाईओवर के नीचे लगी लाइटें बंद हो गई। अंधेरा होने के बावजूद पुलिस ने मोबाल की रोशनी में 27 लोगों के चालान काटे गए।

जालंधर में पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ चर्चा करते दुकानदार। इस बैठक के बाद 31 मई तक भैरों बाजार, शेखां बाजार, लाल बाजार, रैनक बाजार, माई हीरां गेट पूरी तरह खोल दिए गए हैं। 

जालंधर में दुकानें खोलने को लेकर चल रही खींचतान खत्म हो गई है। प्रशासन ने विभिन्न मार्केट एसोसिएशनों के साथ मीटिंग करने के बाद ऑड-ईवन फार्मूला बंद करने का फैसला लिया है। अब दुकानें सुबह 10 बजे से 6 बजे तक खुलेंगी। इसके अलावा बुधवार और रविवार दुकानें बंद रहेंगी। कंटेनमेंट जोन में पाबंदी पहले की तरह बरकरार रहेगी। इससे पहले शुक्रवार को रैनक बाजार, शेखां बाजार और माई हीरां गेट के बाजारों के दुकानदारों ने प्रशासन के खिलाफ धरना देने की चेतावनी दी थी। इस नाराजगी के चलते भैरों बाजार, शेखां बाजार, लाल बाजार, रैनक बाजार, माई हीरां गेट पूरी तरह खोल दिए गए हैं। शेखां बाजार के प्रधान मोंटू वालिया ने बताया कि एडीसीपी डी सुडरविजी, एसडीएम-1 जयइंदर के साथ मीटिंग के बाद अभी 31 मई तक सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। कंटेनमेंट जोन के 13 इलाकों में पाबंदी जारी रहेगी। होटल, रेस्टोरेंट, मॉल नहीं खुलेंगे। सिर्फ होम डिलीवरी ही लोग करा पाएंगे।

पठानकोट रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की टिकट बुक कराने पहुंचे घर वापसी के चाहवान लोग।

1 जून से शुरू हो रही नॉन एसी ट्रेनों में पठानकोट से कोई ट्रेन नहीं चलने वाली। जानकारी के अभाव में घर वापसी के लिए टिकट बुक करवाने आए लोगों को निराशा ही हाथ लगी। सुबह 8 बजे से सिटी से सिर्फ 2 और कैंट से 13 यात्रियों ने लुधियाना व अमृतसर से चलने वाली ट्रेनों की बुकिंग करवाई। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के लिए बंद पड़ी रेल सेवा के बहाल होने के बारे में भी अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।
लुधियाना में बिना वजह बाहर घूमने और मास्क न पहनने वालों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई का असर साफ दिखाई दे रहा है। शुक्रवार रात को क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के चालान काटे। कई बाजारों में दुकानें भी बंद करवाई। इसका असर शनिवार को भी देखा जा रहा है।

दोराहा में बाजार के दौरे में विधायक लखबीर सिंह लक्खा दुकानदारों से बात करते हुए।

दोराहा में विधायक लखबीर सिंह लक्खा ने मुख्य बाजार का दौरा कर दुकानदारों की समस्याएं भी सुनी। दुकानदारों ने लक्खा को दुकानें खोलने के लिए पर्याप्त समय की मांग की। लक्खा ने खुद प्रशासनिक अधिकारियों से बात करने का भरोसा दिया।

Source BHASKAR

%d bloggers like this: