Advertisements

रेलवे ने बदला फैसला, चुनिंदा रेलवे स्टेशन पर खुलेंगे काउंटर; इनको मिलेगी किराए में छूट

नई दिल्ली: रेलवे ने पहले भले ही कहा हो कि रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर नहीं खुलेंगे लेकिन सोमवार रात को अपना रुख बदलते हुए कहा कि अब कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर कुछ चुनिंदा कैटेगरी के लोगों के लिए टिकट काउंटर खुलेंगे. जिस जगह से ट्रेन चलेगी और जिस जगह पहुंचेगी, वहां कुछ न्यूनतम टिकट काउंटर खोले जाएंगे. 

रेलवे का कहना है कि इससे कोई जनरल यात्री टिकट बुक नहीं करा सकेगा. यह कुछ कैटेगरी के लोगों के लिए हैं. रेलवे ने अपने संशोधित ऑर्डर में  कहा, “विशेष रेल मार्गों पर सांसदों, स्वतंत्रता सेनानियों के लिए अति न्यूनतम आरक्षण केन्द्र खोले जाएंगे. सामान्य कोटा टिकट केवल वेबसाइट के जरिये मिलेंगी.”

ऑर्डर में कहा गया, “दिव्यांगजनों के लिए 3एसी में दो सीट आरक्षित रहेगी, वर्तमान और पूर्व सांसदों के लिए 1एसी में दो सीट, 2एसी में चार सीट आरक्षित रहेगी. मरीज, छात्र, दिव्यांग लोग टिकट किराये में रियायत ले सकते हैं. वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई रियायत नहीं.” 

रेलवे ने यह भी जानकारी दी है कि मुंबई दिल्ली की सभी कैटेगरी की टिकट 12 से 17 तारीख तक यानी 1 सप्ताह तक की सभी बुक हो गई हैं. इसके अलावा, आज सवा नौ बजे रात तक करीब 30 हजार पीएनआर जनरेट हुए हैं. 54 हजार से अधिक यात्रियों के लिए आरक्षण जारी किया गया है.

10 मिनट में बिकी हावड़ा-दिल्ली की सभी टिकटें
आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर सोमवार शाम छह बजे के बाद, 12 मई से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू की और हावड़ा-नयी दिल्ली मार्ग की ट्रेन के एसी-1 और एसी-3 की सभी टिकटें 10 मिनट के भीतर बिक गईं. टिकटो की बुकिंग पहले शाम चार बजे से शुरू होनी थी, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कत के कारण उसमें देरी हुई. शाम करीब पौने पांच बजे आईआरसीटीसी ने सूचित किया कि बुकिंग शाम छह बजे से शुरू होगी. हावड़ा-नई दिल्ली ट्रेन मंगलवार को हावड़ा से शाम पांच बजकर पांच मिनट पर रवाना होने वाली है.

 


Source link