प्रवासी व जरूरतमंदों को मुफ्त राशन देने की सूची तैयार करेंगे वार्ड पार्षद

  • पहले सूची को खाद्य आपूर्ति विभाग ने तैयार करना था, लेकिन सरकार ने व्यवस्था बदली

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 07:36 AM IST

बठिंडा. बिना राशन कार्ड वाले प्रवासियों व अन्य जरूरतमंदों को मुफ्त राशन देने की सूची अब वार्ड पार्षदों द्वारा तैयार की जा रही है। इसके लिए लाभार्थियों का फार्म भी भरवाया जा रहा है। इसके बाद प्रवासियों व जरूरतमंदों को मुफ्त आटा और दाल मुहैया कराई जाएगी।

पहले सूची को खाद्य आपूर्ति विभाग को तैयार करना था, लेकिन सरकार ने यह व्यवस्था अब बदल कर वार्ड पार्षदों को सौंप दिया। लॉकडाउन के चलते बड़ी संख्या में राज्य के प्रवासी अपने गृह जनपदों में लौट रहे हैं, लेकिन इनमें से बहुत से ऐसे हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है या फिर कार्ड के लिए विभाग के पास अप्लाई किया है।

ऐसे लोग अभी सरकारी राशन से वंचित हैं। राशन के लिए उक्त लोग प्रतिदिन वार्ड के पार्षद, डिपो होल्डर, फूड सप्लाई दफ्तर के चक्कर काटने के लिए मजबूर हैं। 

लिखित आदेश प्राप्त होते ही प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी : संजीव भाटिया

विभाग के एएफएसओ संजीव भाटिया ने बताया कि जरूरतमंद लोगों को राशन दिया जा रहा है लेकिन पार्षदों द्वारा फार्म भरने व लिस्ट तैयार करने संबंधी जानकारी नहीं है।

इस संबंध में कुछ दिन पहले विभाग के मंत्री का बयान सोशल मीडिया पर जरूर सुना था, लिखित आदेश प्राप्त होते ही उक्त प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।

10 किलो आटा और 2 किलो दाल दी जाएगी

इसके कारण प्रवासियों के सामने खाने-पीने का संकट खड़ा हुआ है। जिससे सरकार की ओर से ऐसे प्रवासियों को मुफ्त 10 किलो आटा और 2 किलो दाल उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है, ताकि कोरोना संकट के चलते बाहर से आने वाले प्रवासियों को खाने-पीने का संकट न रहे।

प्रवासियों को मुफ्त राशन देने के लिए पहले वार्ड स्तर पर सूची तैयारी की जा रही है, जिसकी जिम्मेदारी वार्ड के पार्षदों को दी गई। पार्षद अपने स्तर पर बिना राशन कार्ड वाले प्रवासियों व अन्य जरूरतमंद लोगों की सूची तैयार कर रहे हैं।

Source BHASKAR

%d bloggers like this: