पोखरण-2 परीक्षण के बाद क्या बोले थे George Fernandes, चीन को बताया भारत का नंबर वन दुश्मन

नई दिल्ली: भारी उद्योग और रक्षा मंत्री रहे जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) का जन्म 3 जून 1930 को हुआ था. कई दशकों तक राजनीति में सक्रिय रहने वाले जॉर्ज साहब ने हमेशा भारत के लिए चीन को पाकिस्तान से भी बड़ा दुश्मन बताया था. उस वक्त जॉर्ज फर्नांडीस का यह बयान कई लोगों को रास नहीं आया था.

पोखरण-2 परीक्षण के बाद क्या बोले थे जॉर्ज फर्नांडिस 

पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फर्नांडिस चीन को भारत का सबसे बड़ा दुश्मन बताते रहे थे. पोखरण-2 परमाणु परीक्षण के बाद तत्कालीन एनडीए सरकार के रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडीस ने दावा किया था कि भारत का चीन दुश्मन नंबर वन है. राजनीति विशेषज्ञों का मानना है कि जॉर्ज ने यह बयान रक्षा मंत्री रहने के दौरान मिली जानकारियों के आधार पर कहा होगा. हालांकि उस दौरान जॉर्ज साहब का यह बयान कई लोगों को पसंद नहीं आया था.

ये भी पढें: ट्रेन में नहीं मिली सीट, परेशान पेंटर ने घर जाने का निकाला ये अनोखा तरीका

जॉर्ज के अलावा पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव भी मानना है कि भारत का पाकिस्तान से बड़ा दुश्मन चीन है.  साल 2017 में डोकलाम विवाद के बाद लोकसभा में मुलायम सिंह यादव ने कहा था कि आज भारत के लिए सबसे बड़ा मुद्दा पाकिस्तान नहीं बल्कि चीन है. केंद्र सरकार को आगाह करते हुए उन्होंने कहा था कि भारत की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा चीन है और सरकार को इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए.

जॉर्ज साहब की ऐसे बनी थी राष्ट्रीय पहचान 

जेपी आंदोलन से पहले ही एक मजदूर नेता और पत्रकार के तौर पर शुरुआत करने वाले जॉर्ज फर्नांडिस ने 1973-74 में रेलवे में सुधार और श्रमिकों के हक के लिए बड़ा आंदोलन छेड़ा था. इस आंदोलन के बाद ही उनकी पहचान राष्ट्रीय स्तर पर बन गई थी. जॉर्ज साहब ने लंबी बीमारी के चलते 29 जनवरी 2019 को अंतिम सांस ली थी.

[source_ZEE NEWS]
%d bloggers like this: