Advertisements

नाभा में पंचायती जमीन पर फिर जूतम-पैजार; अब केंदूपुर में आई मारपीट की नौबत, बोली रद्द

  • एक गुट के चार तो दूसरे का एक व्यक्ति घायल हुआ है, पंचायत सेक्रेटरी पर मिलीभगत से मंजूरी करवाने का आरोप
  • तीन दिन पहले गांव सुराजपुर में पंचायती जमीन की बोली पर विवाद हो गया था, जमकर लात-घूंसे और कुर्सियां चली थी

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 12:48 PM IST

नाभा. नाभा हलके में पंचायती जमीन को लेकर एक बार फिर लोगों के जूतम-पैजार हो जाने की घटना सामने आई है। तीन दिन पहले गांव सुराजपुर में पंचायती जमीन की बोली पर विवाद हो गया था। जमकर लात-घूंसे और कुर्सियां चली थी, वहीं गुरुवार को केंदूपुर में भी इसी तरह की घटना घट गई। एक गुट के चार तो दूसरे का एक व्यक्ति घायल हुआ है। साथ ही प्रशासन ने यहां जमीन की बोली को रद्द कर दिया है।

दरअसल, गांव केंदूपुर में गुरुवार को 33 एकड़ कृषिभूमि की बोली करवाने के लिए ब्लॉक डेवलपमेंट एंड पंचायत ऑफिस से अधिकारी पहुंचे थे। रिजर्व कैटेगरी की तरफ से बोली शुरू हुई। इसी बीच इस वर्ग से एक ग्रामीण ने बोली बढ़ाई तो वहां पहुंची तो कुछ महिलाओं और कुछ लोगों ने ऐतराज जताया कि एससी वर्ग के लिए जमीन की बोली में गड़बड़ी है। इसके बाद ग्रामीणों में शुरू हुई बहस गाली-गलौच और मारपीट में बदल गई। इस घटनाक्रम में एक गुट के 4 तो दूसरे गुट से एक व्यक्ति घायल हुए हैं। विवाद के बाद बीडीपीओ के प्रतिनिधियों ने बोली को रद्द करवा दिया। वहीं वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इसके संज्ञान में आने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

विवाद में एससी कैटेगरी की महिलाएं भी शामिल रही।

सिविल अस्पताल में दाखिल सतनाम सिंह, बेअंत सिंह और सुनीता रानी के मुताबिक उन्होंने बोली से पहले ही डीसी को लिखित में दे दिया था कि एससी कैटेगरी की बोली के वक्त पहले भी कई बार झगड़े हो चुके हैं। इस बार बोली एससी धर्मशाला में करवाए जाने की मांग की गई थी, लेकिन बावजूद इसके बोली दूसरी जगह करवाई गई। इसमें शामिल होने के लिए उन्हें पहले ही पंचायत सेक्रेटरी ने मिलीभगत करके एक व्यक्ति के नाम बोली का आवेदन मंजूर कर लिया। इसमें नियमों को ताक पर रखा गया है। इसकी जांच होनी चाहिए।

नाभा हलके में पंचायती जमीन की बोली के दौरान इस तरह का यह दूसराविवाद है। इससे तीन पहले गांव सुराजपुर में बोली के दौरान विवाद हो गया था। दोनों पक्षों में जमकर लात-घूंसे और कुर्सियां चली थी। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर खासा चर्चा में है।

Source BHASKAR