Advertisements

डॉ. हर्षवर्धन को WHO में मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी, 22 मई को संभालेंगे कार्यभार

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) 22 मई को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कार्यकारी बोर्ड अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे. डॉ. हर्षवर्धन COVID-19 के खिलाफ भारत की जंग में सबसे आगे खड़े लोगों में से हैं. हर्षवर्धन जापान के डॉ. हिरोकी नकातानी की जगह लेंगे, जो WHO के 34 सदस्यों के बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष हैं.

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की बैठक में भारत की तरफ से नामित किए गए डॉ. हर्षवर्धन को नियुक्त करने का प्रस्ताव 19 मई को 194 देशों ने पारित किया. हालांकि डॉ. हर्षवर्धन का पद संभालना केवल औपचारिकता भर रह गया था, जब यह फैसला हुआ था कि वह WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया ग्रुप के लिए भारत की तरफ से नामित होंगे. इसमें सर्वसम्मति से ये भी तय किया गया था कि भारत मई से शुरू होने जा रहे 3 साल के कार्यकाल के लिए कार्यकारी बोर्ड में रहेगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत में अभी तक प्रति 1 लाख आबादी पर COVID-19 से मौत के लगभग 0.2 मामले सामने आए हैं, जबकि दुनियाभर का आंकड़ा 4.1 मृत्यु प्रति लाख है. भारत में मंगलवार को कोरोना की वजह से मौत के मामले 3,163 तक पहुंच गए और संक्रमित मरीजों के कुल मामलों का आंकड़ा 1,01,139 हो गया.

ये भी पढ़ें- Coronavirus: नॉन कोविड-19 मरीजों से वसूला जा रहा कोरोनो सिक्योरिटी चार्ज, प्रशासन ने साधी चुप्पी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे कहा कि 18 मई को देश में COVID-19 के लिए रिकॉर्ड 1,08,233 सैंपलों की जांच हुई. अभी तक कुल 24,25,742 सैंपलों की जांच हो चुकी है. WHO की स्थिति रिपोर्ट-119 के मुताबिक  मंत्रालय ने बताया कि पूरी दुनिया में 19 मई तक COVID-19 से कुल 3,11,847 मौत के मामले आए हैं, जो लगभग 4.1 मृत्यु प्रति लाख आबादी के हैं.

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी देखें….

[source_ZEE NEWS]