टिड्‌डी दल राजस्थान से पंजाब की तरफ बढ़ा था, आंधी में पीछे मुड़ा; टंकियों में पानी भरकर रखें किसान

  • टिड्डियों से निपटने के लिए बरनाला प्रशासन ने की बैठक
  • टिड्डी दल दिखे तो 76965 -95100, 94176-76133 पर कॉल करें

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:43 AM IST

बरनाला. टिड्डी दल के खतरे से निपटने के लिए प्रशासन ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है। किसानों को डीसी की तरफ से टैंकी, ढोल आदि में पानी भर कर रखने व सचेत रहने की प्रशासन ने अपील की है। डीसी तेज प्रताप सिंह फूलका ने कहा कि किसानों को घबराने की जरूरत नही है। बल्कि खतरे से निपटने के लिए सचेत रहने की जरूरत है।

टिड्डी दल के संभावित हमले के अंदेशे के मद्देनजर पंजाब सरकार की तरफ से जारी दिशा निर्देशों के अंतर्गत एक्शन प्लान तैयार किया गया है। सोमवार को टिड्डी दल से निपटने के मुद्दे पर अलग-अलग विभागों की मीटिंग दौरान डीसी ने बताया कि कुछ दिन पहले टिड्डी दल राजस्थान के संगरिया मंडी से पंजाब की तरफ बढ़ता पाया गया था।

परन्तु आंधी के कारण पीछे मुड़ने की रिपोर्ट हैं। इसके बावजूद जिला प्रशासन की तरफ से जरूरी प्रबंध यकीनी बनाए गए हैं और एक्शन प्लान बनाया गया है।

इसके अंतर्गत कृषि विभाग को किसानों को जागरूक, पंचायती विभाग को पंचायतों से तालमेल करने के अलावा रोजमर्रा की स्तर का सर्वे, स्प्रे पंपों की फायर ब्रिगेड गाड़ियां, पुलिस सुरक्षा करने की हिदायत दीं।

इस मौके पर अधिक डिप्टी कमिश्नर आदित्य डेचलवाल, सहायक कमिश्नर अशोक कुमार, मुख्य कृषि अफसर डॉ. बलदेव सिंह, सिवल सर्जन डॉ. गुरिंदरबीर सिंह समेत और अधिकारी उपस्थित थे।

Source BHASKAR

%d bloggers like this: