Advertisements

जो नई 200 ट्रेनें चलने जा रही हैं, उनमें कोई भी इस तरह करा सकता है बुकिंग

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है और इसके साथ ही इन ट्रेनों का टाइम टेबल और नए तरीके से ट्रेनों के परिचालन के नियम भी जारी किए हैं.

इन ट्रेनों का रिजर्वेशन 21 मई यानी कल सुबह 10:00 बजे से शुरू हो जाएगा.

1 जून से शुरू होने वाली ट्रेन का टिकट ऑनलाइन ही बुक किया जा सकेगा. रेल मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि अभी भी रेलवे स्टेशनों पर कोई भी टिकट काउंटर नहीं खुले होंगे. इन ट्रेनों के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही ट्रेनों को बुक करना होगा.

सभी रिजर्व टिकट पर ही सफर कर सकेंगे इसमें भी कोई वेटिंग लिस्ट वाला यात्रा नहीं कर सकेगा.

किसी भी ट्रेन में कोई अनारक्षित कोच यानी general कोच नहीं होगा. ट्रेनों में यात्रा के दौरान न तो कंबल या चादर उपलब्ध कराए जाएंगे. ट्रेनों का किराया सामान्य रखा गया है.

1 जून से जो ट्रेनें चल रही हैं, वह श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा हैं और साथ ही जो पहले से 15 पेयर ट्रेनें चल रही हैं. उनके अतिरिक्त इन ट्रेनों की शुरुआत हो रही है.

आप कह सकते हैं कि रेलवे ट्रेनों के सामान्य परिचालन की दिशा में धीरे-धीरे बढ़ रहा है. 1 जून से टाइम टेबल के मुताबिक, चलने वाली ट्रेनों को उसी लिहाज से देखा जा सकता है.

रेल मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि यह 200 ट्रेनों के अलावा बाकी ट्रेनों का सामान्य परिचलन अभी भी बंद रहेगा. इसमें लोकल ट्रेनों का परिचालन भी अगले आदेश तक बंद ही रहेगा.

रेलवे के मुताबिक, इन ट्रेनों में एसी क्लास और नॉन एसी क्लास दो तरह के कोच होंगे, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि इसमें कोई भी जनरल कोच नहीं होगा यानी पूरी ट्रेन में जो लोग सफर करेंगे सिर्फ रिजर्वेशन वाले ही लोग यात्रा कर सकेंगे.

रेलवे के मुताबिक 30 दिन की पहले तक की यात्रा के लिए ही अभी इन ट्रेनों में टिकट बुक की जा सकेगी.

रेलवे के मुताबिक, इसमें न तो तत्काल बुकिंग है और न ही इन ट्रेनों में सफर के लिए जनरल टिकट दी जाएगी.

इन ट्रेनों के जो चार्ट बनेंगे उनमें RAC और वेटिंग लिस्ट तो जारी होगी लेकिन वेटिंग लिस्ट पर यात्रा की इजाजत  नही होगी.

 यात्रियों को रेलवे स्टेशन 90 मिनट पहले पहुंचना होगा. मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

ये भी देखें:

[source_ZEE NEWS]