चंडीगढ़ आने के लिए अब पास की जरूरत नहीं, दुकानें सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगी

  • सोमवार को चंडीगढ़ के एडवाइजर मनोज परिदा ने दिए निर्देश
  • करीब ढाई माह बाद सैलून भी शहर में मंगलवार से खुल जाएंगे

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 07:32 PM IST

चंडीगढ़. यहां अब बिना ट्रैवल पास के आ सकते हैं। केंद्र के दिशा निर्देशों के बाद सोमवार को चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर की अध्यक्षता में मीटिंग की गई। इसमें हूुए फैसले की जानकारी देते हुए एडवाइजर मनोज कुमार परीदा ने बताया कि यूटी चंडीगढ़ आने वालों के लिए ट्रैवल पास की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, बॉर्डर एरिया में रैंडम मेडिकल स्क्रीनिंग जरूर की जाएगी और जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनको 14 दिनों तक अपने स्वास्थ्य की सेल्फ मॉनिटरिंग करनी होगी।

इसके अलावा चंडीगढ़ में बड़ा फैसला यह हुआ कि दुकाने के खुलने का समय प्रशासन ने बदला है। अब दुकानों का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक का रहेगा। हालांकि इसमें भी दूध, ब्रेड, दवाइयां और सब्जी फलों की दुकानों पर यह समय लागू नहीं होगा। वहीं, रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

इन्हें मिली छूट:

  1. पहले की तरह ही सभी मार्केट हफ्ते में एक दिन बंद रहेंगी।
  2. जिन मार्केट में 18 मई से ऑड ईवन काॅन्सेप्ट लागू किया गया था उन मार्केट में इसी तरह से दुकानें खुलेंगी। वहीं स्ट्रीट वेंडर्स के लिए भी यही कॉन्सेप्ट लागू रखा जाएगा।
  3. कम्युनिटी सेंटरों में शादियां हो सकेंगी। इसके लिए नगर निगम जिन कम्युनिटी सेंटरों को सिलेक्ट करेगा, सिर्फ उन्हीं में यह अनुमति रहेगी।
  4. शादियों में 50 से ज्यादा लोगों की गैदरिंग नहीं कर सकते जबकि अंतिम संस्कार के लिए 20 लोगों की ही मंजूरी रहेगी।
  5. जो लोग दूसरे राज्यों में जाना चाहते हैं, उनको ट्रैवल पास के लिए डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट चंडीगढ़ के पास अप्लाई करना होगा।
  6. चंडीगढ़ प्रशासन के दफ्तरों में सुबह 10 बजे से शाम 5:30 बजे तक काम होगा। करीब 75 फ़ीसदी स्टाफ को बुलाया जाएगा। हालांकि हेड ऑफ द डिपार्टमेंट को जरूरत लगती है तो बाकी स्टाफ को भी बुलाया जा सकता है।
  7. बाकी सभी सेंट्रल ऑफिस और राज्यों के जो चंडीगढ़ में ऑफिस हैं उनकी टाइमिंग को अलग-अलग करने को लेकर काम किया जाएगा ताकि भीड़ एक ही टाइम पर सड़कों पर न हो।
  8. प्रशासन के किसी अफसर से मिलना चाहते हैं तो आप जा सकते हैं इसके लिए सुबह 11 बजे से 12 बजे तक 1 घंटे का समय रखा गया है।
  9. प्राइवेट ऑफिस में अभी 75 फ़ीसदी स्टाफ को बुला सकते हैं लेकिन अगर कंपनी को जरूरत महसूस होती है तो वह अपने पूरे स्टाफ को बुला सकते हैं। हालांकि उनको वर्क फ्रॉम होम को प्रमोट करने के लिए भी कहा गया है।
  10. चंडीगढ़ में कल से हेयर कटिंग शॉप्स, सैलून चंडीगढ़ में खुल जाएंगे। इन्हें प्रॉपर सैनिटाइजेशन का निर्देश दिया गया है। जो भी लोग यहां पर काम करते हैं उनको सेफ्टी इक्विपमेंट्स देने जरूरी हैं।
  11. सेक्टर 26 की होलसेल मार्केट ओपन रहेगी और फिलहाल अगले निर्देशों तक सेक्टर 17 से ही सब्जियों और फलों का काम चलता रहेगा।

चंडीगढ़ में यह रहेगा बंद

  1. स्पा, मसाज सेंटर बंद रहेंगे।
  2. स्विमिंग पूल बंद रहेंगे।
  3. चंडीगढ़ में लगने वाली मंडी और डे मार्केट बंद रहेंगी।

Source BHASKAR

%d bloggers like this: