खुशखबरी! Lockdown में नौकरी चली गई है, तो परेशान न हों, सरकार दे रही ये खास मौका

नई दिल्ली: नौ​करियों को लेकर सरकार के मंत्रालयों में तेज हलचल है. लॉकडाउन के चलते कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है और जॉब सीकर्स बहुत हैं. ऐसे में श्रम और रोजगार मंत्रालय का कहना है कि लॉकडाउन के बीच मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस प्रोजेक्ट (NCS)के तहत 76 ऑनलाइन जॉब मेला लगाया जाएगा. आगे और भी मेले लगाए जाएंगे. NCS के तहत अब तक कुल मिलाकर 73 लाख लोगों को जॉब दिया गया है.

वहीं ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके टैलेंट को निखार कर एक सही दिशा देकर उन्हें और भी अच्छे जॉब के लायक बनाया जा सकता है इसलिए मंत्रालय का कहना है कि हम TCS कंपनी के साथ मिलकर ऑनलाइन करियर स्किल ट्रेनिंग की शुरुआत कर रहे हैं.

इसमें इंडस्ट्री के डिमांड के हिसाब से लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें पर्सनालिटी डेवलपमेंट, कॉरपोरेट एटिकेट्स, प्रेजेंटेशन स्किल्स सिखाए जाएंगे. यह कोर्स हिंदी और इंग्लिश में उपलब्ध होगा. इसके लिए www.ncs.gov.in पर अधिक जानकारी ली जा सकती है.

आंकड़ों के मुताबिक, इस समय देश में 1 करोड़ एक्टिव जॉब सीकर्स हैं. जिनमें से 54 हजार NCS पर रजिस्ट्रर्ड हैं. वहीं 1,000 एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज हैं.

मंत्रालय से जुड़े अधिकारी के मुताबिक, जॉब चाहने वालों का वीडियो प्रोफाइल भी बनाया जा रहा है ताकि कंपनियां ऑनलाइन ही उसकी क्वालिटी देख लें इसके लिए HIREMEE प्लेटफॉर्म के साथ पार्टनरशिप की गई है. नेशनल करियर सर्विस के तहत सभी काम फ्री किए जा रहे हैं. यानी ट्रेनिंग, वोकेशनल कोर्स करना, जॉब लिंक्स उपलब्ध कराना, वीडियो प्रोफाइल बनाना जैसे काम के लिए पैसा नहीं लिया जाता. इसलिए अगर किसी को जॉब ढूंढना है तो वह NCS पोर्टल पर अपना प्रोफाइल दर्ज करा सकता है.

वहीं वित्त मंत्रालय भी देश में लॉकडाउन के चलते कितनों की जॉब गई, कितनों की सैलरी कटी, ऐसे आंकड़े हासिल करने में जुटा हुआ है और इसके लिए श्रम मंत्रालय से उसने डाटा भी मांगा है.

ये भी देखें:

[source_ZEE NEWS]
%d bloggers like this: