कोरोना: भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 1.68 लाख, लेकिन इस मामले में राहत के संकेत

नई दिल्ली: भारत में शुक्रवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड संख्या में लगभग 7,500 नए मामले सामने आने के साथ ही इस महामारी के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1.68 लाख तक पहुंच गई. मृतकों का आंकड़ा 4,700 के आंकड़े को पार कर गया. ठीक होने वालों की संख्या में भी महत्वपूर्ण बढ़ोतरी हुई है. अब तक 81 हजार से अधिक लोगों को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है. 

अच्छा संकेत यह है कि कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने घोषणा की कि कोविड-19 के मरीज बड़ी संख्या में ठीक हो रहे हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल रही है. इससे पूरे देश में ठीक होने वालों की संख्या 81,700 से अधिक हो गई है. ठीक होने वालों की संख्या में गुरुवार से लेकर 11 हजार से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. 

अस्पतालों में इलाज करा रहे कोविड-19 के मरीजों की संख्या में पांच हजार से अधिक की कमी आई है और यह घटकर लगभग 82 हजार रह गई है जो अब भी अमेरिका, रूस, ब्राजील और फ्रांस के बाद दुनिया में पांचवें नंबर पर है. लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील, घरेलू उड़ानें शुरू होने, प्रवासी मजदूरों को एक राज्य से दूसरे राज्य ले जा रहीं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लगातार चलने और फंसे भारतीयों को विदेश से वापस लाने के लिए विशेष उड़ानों के परिचालन के बीच पिछले कुछ दिन से कोरोना वायरस के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह के अपडेट में कहा कि देश में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या 4,706 हो गई है, जबकि संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,65,799 तक पहुंच गई है। बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से लेकर पिछले 24 घंटे में 175 मौत हुई हैं और रिकॉर्ड 7,466 नए मामले सामने आए हैं. 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, रात नौ बजकर 40 मिनट तक देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,68,386 हो गई है तथा मृतकों की संख्या 4,784 तक पहुंच गई है। तालिका के अनुसार ,अब तक 81,702 लोग ठीक हुए हैं और विभिन्न अस्पतालों में इलाजरत मरीजों की संख्या लगभग 82 हजार है. 

केरल में शुक्रवार को 62 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जिनमें एक स्वास्थ्य कर्मी, एअर इंडिया के चालक दल के दो सदस्य और दो कैदी शामिल हैं. इससे राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,150 हो गए. खाड़ी देश से लौटे एक व्यक्ति की संक्रमण से मौत हो गई जिससे राज्य में मृतक संख्या बढ़कर आठ हो गई. 

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोविड-19 के 2,682 नए मामले आए और 116 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है लेकिन इन सभी के बीच अच्छी खबर यह है कि राज्य में एक दिन में 8,381 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं. स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राज्य में अभी तक 62,228 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं जबकि 2,098 लोगों की वायरस संक्रमण से मौत हुई है. उन्होंने बताया कि राज्य में इलाज के बाद अभी तक कुल 26,998 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं. 

वहीं, गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 372 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 15,944 तक पहुंच गई. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. विभाग ने एक बयान में कहा, इसी अवधि में कोविड-19 के 20 मरीजों ने दम तोड़ दिया, जिसके साथ ही राज्य में अब तक 980 मरीज जान गंवा चुके हैं. 

इस बीच, तमिलनाडु में नौ और व्यक्तियों की कोविड-19 से मौत हो गई. राज्य में कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे अधिक 874 मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 20 हजार से अधिक हो गई. ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 63 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1,723 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ताजा नए मामलों में से 61 हाल ही में देश के अन्य हिस्सों से विभिन्न जिलों में लौटे हैं. वहीं दो मामले संक्रमण के संपर्क का पता लगाने से सामने आए हैं. 

पश्चिम बंगाल में एक मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीत राज्य मंत्रिमंडल में इस तरह का यह पहला मामला है। सरकार में महत्वपूर्ण पद पर मौजूद एक सूत्र ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. सूत्र ने बताया कि राज्य अग्निशमन सेवा मंत्री सुजीत बोस के संक्रमित पाए जाने के बाद उन्हें घर में ही क्वारंटीन में रहने की सलाह दी गई है. 

[source_ZEE NEWS]
%d bloggers like this: