केंद्र सरकार राज्यों के पावर सेक्टरों का प्रबंध अपने हाथों में लेना चाहती है : पीएसईबी इंप्लाइज ज्वाइंट फोरम

  • बिजली एक्ट 2020 के विरोध में यूनियन ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:55 AM IST

मलोरकोटला/ संगरूर/ अमगरगढ़. नेशनल को-ऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ इंप्लाइज व इंजीनियर के आह्वान पर पीएसईबी इंप्लाइज ज्वाइंट फोरम पंजाब की ओर से स्थानीय मंडल दफ्तर के समक्ष काले बिल्ले लगाकर प्रदर्शन किया गया।

इस दौरान प्रदर्शनकारियों की ओर से केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। इस मौके पर यूनियन नेता कौर सिंह सोही, गुलजार सिंह ने कह कि केंद्र सरकार द्वारा बिजली एक्ट 2020 पास करने की तैयारी की जा रही है।

बिजली एक्ट 2020 के अनुसार केंद्र सरकार राज्यों के पावर सेक्टरों का प्रबंध एक अथाॅरिटी बनाकर अपने हाथों में लेना चाहती है। ऐसा होने से बिजली संबंधी फैसले लेने के अधिकार राज्य की बजाए केंद्र सरकार के पास चले जाएंगे।

इस एक्ट के जरिए केंद्र सरकार बिजली वितरण सिस्टम का निजीकरण करना चाहती है। ऐसा होने पर बिजली वितरण का पूरा प्रबंध निजी कंपनियों के हवाले कर दिया जाएगा। इस कारण प्राइवेट कंपनियों द्वारा बड़े स्तर पर लोगों की लूट की जाएगी।

उन्होंने मांग की कि इस फैसले को तुरंत वापस लिया जाए। मौके पर कुलविंदर सिंह, गोबिंद कांत, नरिंदर कुमार, सोढी सिंह, रत्न सिंह आदि उपस्थित थे।  इधर, संगरूर में पेंशनर एसोसिएशन पंजाब स्टेट पावर काॅर्पोरेशन की ओर से केन्द्र सरकार के बिजली एक्ट 2020 के विरोध में रोष दिवस मनाया गया।

राज्य नेता अविनाश शर्मा ने कहा कि बिजली एक्ट आने पर जहां किसानों पर भारी बोझ पड़ेगा वहीं मजदूर, मुलाजिम और पेंशनर भी इसके बोझ तले दब जाएंगे। आम लोगों को बिजली का इस्तेमाल मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरा देश कोरोना महामारी के साथ जंग लड़ रहा है।

सरकार कोरोना की आड़ में बिजली एक्ट 2020 लागू करने की कोशिश कर रही है। जिसे जनता बर्दाशत नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार जनता पर बोझ डालने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार भी पेंशनर, मुलाजिमों के लिए वेतन कमिशन लागू नहीं कर रही है।

डीए की किश्तो का बकाया नहीं दिया जा रहा है। जिस कारण पेंशन व मुलाजिम संघर्ष करने के लिए मजबूर होंगे। मौके पर जोरा सिंह, इंदरजीत सिंह, चेत सिंह, जरनैल सिंह आदि उपस्थित थे।  स्थानीय सर्कल दफ्तर संगरूर के समक्ष बिजली मुलाजिमों की ओर के काले बिल्ले लगा केन्द्र सरकार के विरूद्ध रोष रैली की गई।  

रोष रैली को राज्य नेता फलजीत सिंह, प्रितपाल सिंह, यशपाल शर्मा, परविंदर सिंह, जगदेव सिंह ने संबोधित किया। इधर, अमरगढ़ में  बिजली कर्मचारियों की ओर से काले बिल्ले लगा पावरकॉम चौंदा के दफ्तर समक्ष काला दिवस मनाया गया।

इस मौके पर उप मंडल अफसर जुगराज सिंह और आईटीआई इंप्लाइज एसोसिएशन के सर्कल सचिव चरणजीत सिंह सहित जसविंदर सिंह, गुरमीत सिंह, राजेश बाबू, गुरवीर सिंह, नवीन, गुरप्रीत सिंह आदि उपस्थित थे।

Source BHASKAR

%d bloggers like this: