कल से शुरू होने जा रही ट्रेनें आपके घर के स्‍टेशन पर रुकेंगी या नहीं, देखें पूरी लिस्‍ट

नई दिल्ली: लॉकडाउन में दिन-प्रतिदिन मिलती ढील के तहत रेलवे 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है. मौजूदा वक्‍त में चल रहीं श्रमिक ट्रेनों के अतिरिक्‍त होंगी. एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने के लिहाज से ये बहुत बड़ी सहूलियत मिलने जा रही है. इसके बावजूद अभी भी ट्रेनों के नाम और गंतव्‍य स्‍थल को लेकर लोगों में भ्रम बना हुआ है. ये भी सवाल उठ रहा है कि क्‍या ये ट्रेनें हमारे घर, शहर के स्‍टेशन पर रुकेंगी या नहीं. ऐसे में रेलवे ने इन शंकाओं का समाधान करने के लिए इन ट्रेनों का विस्‍तृत विवरण सार्वजनिक रूप से प्रकाशित किया है. लिहाजा इस लिस्‍ट के आधार पर हम आपको बता रहे हैं स्पेशल ट्रेनों की सारी डिटेल जिससे टिकट रिजर्वेशन कराते वक्त आपको दिक्कत न हो. 

30 जून तक बढ़ाया गया Lockdown, 8 जून से खुल सकेंगे होटल, रेस्तरां, मॉल

दरअसल उत्तर रेलवे ने दिल्ली से गुजरने वाली सभी ट्रेनों का ब्यौरा लोगों के साथ साझा किया है. इन ट्रेनों का ब्यौरा अब यहां देख सकते हैं. रेलवे ने साफ किया है कि ये सभी स्पेशल ट्रेनें 1 जून से चलना शुरू करेंगी. यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए एहतियात बरतने को कहा गया है. साथ ही रेलवे ने सूचित किया है कि स्टेशनों में भीड़ और सुरक्षा को देखते हुए फेस मास्क का इस्तेमाल करें. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी कहा गया है.

यूपी से गुजरने वाले ट्रेनों के लिए भी स्थानीय रेलवे विभाग ने यात्रियों के साथ लिस्ट साझा किया है. ये सभी ट्रेनें यूपी से के स्टेशनों पर रुकने वाली हैं.

उत्तर मध्य रेलवे ने ये लिस्ट भी जारी की है.

इसके अलावा रेल मंत्रालय ने कहा है कि अब यात्री टिकट रिजर्वेशन के लिए 120 दिन यानी 4 महीने पहले से ही बुकिंग करा सकते हैं. रेलवे ने फिलहाल यात्रियों को सिर्फ एक महीने पहले तक की ही एडवांस बुकिंग की सुविधा दे रखी थी. नया नियम 31 मई सुबह से लागू हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें: रेलवे टिकट रिजर्वेशन नियमों में हुआ बदलाव, 31 मई से पूरे देश में होगा लागू

 

ये भी देखें-

[source_ZEE NEWS]
%d bloggers like this: