ऑपरेशन ब्लू स्टार बरसी को लेकर दरबार साहिब में अखंड पाठ शुरू, शहर में सुरक्षा कड़ी

  • शहर में साढ़े 5 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मी चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए, 1 हजार अकेले हाल गेट से दरबार साहिब के रास्ते पर ही तैनात
  • पुलिस कमिश्रनर के निर्देश- सभी थाना प्रभारी, चौकी इंचार्ज और इलाका एसीपी 6 जून तक सड़कों पर रहकर ड्यूटी करेंगे

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 03:05 PM IST

अमृतसर. अमृतसर स्थित श्री हरिमंदिर साहिब में गुरुवार को ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी के मद्देनजर अखंड पाठ शुरू हो चुके हैं। इसको लेकर दरबार साहिब और आसपास के क्षेत्र की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। कड़ी सुरक्षा के बीच अखंड पाठ के भोग 6 जून को डाले जाएंगे। दरअसल 6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी है। इस खास दिन पर हर साल शहर में का माहौल खराब करने के लिए कुछ शरारती तत्व तैयार रहते हैं। इसके चलते शहर में साढ़े 5 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मी चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए हैं। 1 हजार तो अकेले हाल गेट से दरबार साहिब के रास्ते पर ही तैनात हैं।
हालांकि एसजीपीसी ने कोई बड़ा आयोजन नहीं करने की बात कही है। फिर भी संभावना है कि अलग-अलग संगठनों के कार्यकर्ता ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान मारे गए लोगों को श्रद्धालु देने के लिए अकाल तख्त पर जरूर पहुंचेंगे। शहर का माहौल खराब होने की आशंका के चलते पुलिस प्रशासन ने संदिग्धों को हिरासत में लेने के आदेश जारी कर दिए हैं। पुलिस ने अन्य शहरों से आने वाले रास्तों पर नाकाबंदी कर दी है। वाहनों की लगातार चैकिंग की जा रही है, ताकि कोई संदिग्ध शहर में घुसकर किसी वारदात को अंजाम न दे सके। पुलिस कमिश्रनर डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने सभी थाना प्रभारी, चौकी इंचार्ज और इलाका एसीपी को आदेश दिया है कि 6 जून तक वो सड़कों पर रहकर ड्यूटी करेंगे। लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उधर, पुलिस का खुफिया तंत्र भी चिह्रित गर्मख्यालियों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। पुलिस की गुप्तचर शाखा भी पल-पल की रिपोर्ट आला अधिकारियों को भेज रही है।
इसी बीच गुरुवार को ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान मारे गए लोगों की आत्मिक शांति के लिए अकाल तख्त पर अखंड पाठ शुरू हो गए हैं। इस अवसर पर एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉक्टर रूप सिंह सिंह शिरोमणि कमेटी के मेंबर भाई मनजीत सिंह शिरोमणि कमेटी की धर्म प्रचार कमेटी के अजायब सिंह सिंह अभ्यासी आदि पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

Source BHASKAR

%d bloggers like this: