Advertisements

ऑनलाइन गेम के जरिए 10 साल के बच्चे की कोरोना के खिलाफ अनूठी जंग

मुंबई: बच्चों को ऑनलाइन गेम से काफी लगाव होता है. लेकिन मुंबई के पांचवीं क्लास में पढ़ने वाले 10 साल के आयुष शंकरन ने अपने शौक को क्रिएटिविटी और पॉजिटिविटी का ऐसा ट्विस्ट दिया कि आज हर कोई उसकी तारीफ कर रहा है. आज जबकि कोरोना के खिलाफ चौतरफा लड़ाई जारी है और इस लड़ाई में नन्हे आयुष ने भी अपना योगदान दिया है.

कोरोना के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए 10 साल के आयुष ने ऑनलाइन गेम ‘कोरोना करोना, हमसे डरो ना… ‘ तैयार किया है. ये गेम iRobokid संस्था की तरफ से आयोजित आल इंडिया गेमिंग कंपीटिशन की थीम फाइट अगेंस्ट कोविड में भाग लेकर तैयार किया. आयुष ने इस प्रतियोगिता को जीतकर पहला नंबर हासिल किया.

बिलबोंग हाई इंटरनेशनल स्कूल के पांचवीं कक्षा के छात्र आयुष ने लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने के लिए ये गेम तैयार किया है.  ‘कोरोना करोना, हमसे डरो ना…’ नाम का ये गेम इंटरनेट लिंक https://scratch.mit.edu/projects/392041970/fullscreen/ की मदद से खोला जा सकता है. इस गेम के दो भाग होते हैं. पहले भाग में  खिलाड़ी को डार्क स्क्रीन पर एक निश्चित समय-सीमा में वायरस का पता लगाना है और दूसरे चरण में खिलाड़ी स्क्रीन पर हैंड सैनिटाइजर के अवतार में आता है, उसे वायरस को शूट करना होता है जो कि वापस शूट करेगा. इसका उद्देश्य एक मजेदार तरीके से COVID-19 के बारे में जागरूकता पैदा करना है.

ये भी पढ़ें: Lockdown 4.0: महाराष्ट्र में नॉन रेड जोन में दी गई ये छूट, 22 मई से लागू होंगे नए नियम

 आयुष ने अपनी उपलब्धि को लेकर कहा, “जब मैं दिए गए विषय पर सोच रहा था, मुझे एहसास हुआ कि हर कोई घर पर कैसे अटक जाता है. इसलिए मेरा खेल दो स्लाइड्स से शुरू होता है. पहले में आप जानवरों को पिंजरों में और मनुष्यों को घूमते हुए देख सकते हैं. जो अगली स्लाइड में बिल्कुल उल्टा है. ऐसी स्थिति में हमें वायरस से लड़ने के लिए प्रोत्साहन की जरूरत होती है, इसलिए मैंने खेल के दो चरणों का इस्तेमाल किया जिसमें पहली बार में आपको वायरस का पता चलता है और दूसरे में आप इसे शूट करते हैं.

आयुष की मां का लक्ष्मी का कहना है कि बचपन से ही आयुष को कोडिंग का बहुत शौक रहा है और हम भी उस को प्रोत्साहित करते हैं. स्कूल भी उसे प्रोत्साहित करता है और हम चाहते हैं कि वह इस क्षेत्र में बहुत आगे तक जाएं.

इनपुट: वहीदा शेख

ये भी देखें:

[source_ZEE NEWS]