आतंकवाद विरोधी अभियान: CRPF को मिलीं 40 हजार से ज्यादा बुलेटप्रूफ जैकेट, 170 बख्तरबंद गाड़ियां

नई दिल्ली: कश्मीर घाटी में आतंकवाद विरोधी अभियानों और विभिन्न राज्यों में नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई में इस्तेमाल के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को 40,000 से ज्यादा बुलेटप्रूफ जैकेट और 170 बख्तरबंद वाहन उपलब्ध कराए गए हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि केंद्रीय अर्धसैनिक बल को 80 मारुति जिप्सी भी उपलब्ध कराई गई है जिनमें बख्तरबंद सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इससे जवानों को गोलियों, ग्रेनेड हमलों और पथराव के दौरान बचाव मिल सकेगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बल के लिए 176 मध्यम बुलेटप्रूफ वाहन को मंजूरी दी गई है और इनमें से प्रत्येक में 5-6 सशस्त्र जवान बैठ सकते हैं.

उन्होंने कहा कि ये वाहन ग्रेनेड हमले, गोलियों से बचाव कर सकते हैं. इन वाहनों को कश्मीर घाटी में आतंकवाद विरोधी अभियान और नक्सल प्रभावित राज्यों में जवानों को उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं बल के आधुनिकीकरण के अभियान के तहत सरकार ने सबसे बड़े अर्धसैनिक बल को 42 हजार “हल्के बुलेटप्रूफ जैकेट” भी उपलब्ध कराए हैं. ये जैकेट पूर्व में इस्तेमाल किये जाने वाले बुलेटप्रूफ जैकेट के मुकाबले 40 प्रतिशत हल्के हैं. पुराने बुलेटप्रूफ जैकेट का वजह करीब सात से आठ किलोग्राम होता था.

इनपुट: भाषा

ये भी देखें:

[source_ZEE NEWS]
%d bloggers like this: