Advertisements

अम्फान से पश्चिम बंगाल में तबाही का मंजर, राज्यपाल ने वीडियो जारी कर दिखाए हालात

कोलकाता: सुपर साइक्लोन अम्फान (Amphan Cyclone) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में तबाही मचा दी है. तूफान के चलते दोनों राज्यों में 10 से 12 लोगों की मौत हो चुकी है. तूफान से बिगड़े हालात पर केंद्र लगातार नजर बनाए हुए है. हालात की समीक्षा के लिए दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक हो रही है. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो सझा किया है. 

वीडियो में तूफान से तबाही का मंजर साफ देखा जा सकता है. राज्यपाल ने वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, ‘अम्फान के कारण हुई जान माल का हानि से व्यथित हूं. मैं पिछले कुछ दिनों से लगातार एजेंसियों के संपर्क में था. उनकी प्रतिबद्धता ने नुकसान को कम किया है.’

उन्होंने आगे लिखा, ‘यह अपने पीछे विनाश का निशान छोड़ गया है. दशकों में सबसे खराब. सभी को बड़े पैमाने पर राहत कार्य के लिए आगे आने की जरूरत है.’

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते जगह-जगह पेड़ गिर गए हैं. कई घर तूफान में ढह गए हैं, जगह-जगह पानी भरा हुआ है. कोलकाता में तूफान से भारी नुकसान हुआ है. सचिवालय को भी क्षति पहुंची है. मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साइक्लोन से निपटने के लिए केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है. 

ये भी पढ़ें- कोलकाता: 100 से ज्यादा सिपाहियों ने DCP रैंक के अधिकारी पर किया हमला, मचा हड़कंप

मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा में जो डैमेज आज होने वाला था वह हो चुका है. तूफान को देखते हुए बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया था. हालांकि तूफान से निपटने के लिए NDRF की टीमें पूरी मुस्‍तैदी के साथ लगी हुई हैं. पश्चिम बंगाल से अभी पांच लाख और ओडिशा में 1,58,640 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. एनडीआरएफ की टीमों सहित देश की तीनों सेनाएं भी एक्टिव मोड में हैं. पीएम मोदी खुद पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं. कई मीटिंग्स खुद ले चुकें हैं.

ये भी देखें-

[source_ZEE NEWS]