अब तत्काल बन जाएगा PAN, 10 मिनट में आपके हाथों में होगा, जानें क्या है तरीका

नई दिल्ली: अब आपको आधार की डिटेल देते ही पैन नंबर मिल जाएगा, रियल टाइम बन जाएगा PAN. इसके लिए आपको वैलिड आधार नंबर देना पड़ेगा, और मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर होना चाहिए. यानी पैन आपको इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से तुरंत मिल जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह फैसिलिटी 28 मई को लॉन्च कर दी है. इसकी घोषणा आम बजट में हुई थी. बजट में कहा गया था कि बिना कोई डिटेल फॉर्म भरे आधार के जरिए ही PAN बन जाएगा. e-KYC के जरिए यह संभव होगा. सरकार का दावा है कि 10 मिनट में ही PAN मिल जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक, 12 फरवरी से ही सॉफ्टवेयर के बीटा वर्जन के जरिए एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा था जिसके तहत 6.77 लाख से ज्यादा पैन नंबर 10 मिनट के अंदर दिए गए हैं. इस तरह कुल PAN धारकों की संख्या देश में 50.52 करोड़ हो गई है. इनमें से 49.39 करोड़ आधार व्यक्तिगत करदाताओं के हैं. वही 32.17 करोड़ PAN आधार से जुड़ चुके हैं.

तुरंत PAN पाने का तरीका
सबसे पहले आपको इनकम टैक्स ई फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा, वहां अपना आधार डालना होगा, फिर मोबाइल पर एक कोड आएगा, इसको डालने पर 15 नंबरों का एक एक्नॉलेजमेंट जेनरेट होगा. इसके ​जरिए आप अपनी PAN की रिक्वेस्ट किसी भी समय देख सकते हैं. इसके बाद e-PAN जेनरेट होगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.e-PAN लेने के लिए कोई पैसा या चार्ज नहीं लिया जा रहा है. इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक, इस काम से करदाताओं को बहुत राहत मिलेगी.

ये भी देखें:

[source_ZEE NEWS]
%d bloggers like this: